1951 में फिल्मों के लिए ऐसे होते थे ऑडिशन, डायरेक्टर के सामने साड़ी उतारकर…

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में जगह बनाना बिलकुल भी आसान नहीं है. हर रोज हजारों लोग यहां अपनी किस्मत आजमाने आते हैं. पर कुछ को ही सफलता मिलती है. कलाकारों के लिए फिल्मों में काम पाना बहुत ही मुश्किल होता है. पहले ऑडिशन देना पड़ता है, तब हजारों में से किसी एक का सिलेक्शन होता है.

आजकल तो ऑडिशन बहुत आसानी से हो जाते हैं. लेकिन 19511 के दशक में ऑडिशन कैसे होते थे, इस बारे में आज हम आपको बता रहे हैं. लाइफ मैगजीन में उस समय कुछ तस्वीरें पब्लिश हुई थी. ये तस्वीरें 1951 के ऑडिशन की है, जिन्हें जेम्स बुरके ने क्लिक किया था.

इन तस्वीरों को देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि उस समय ऑडिशन कैसे लिया जाता था. 50-60 के दशक में बहुत कम ही लड़कियां फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने जाती थी. आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि कैसे डायरेक्टर अब्दुल राशिद अपनी फिल्म के लिए एक भारतीय और एक विदेशी लड़की का ऑडिशन ले रहे हैं.

आप देख सकते हैं कि डायरेक्टर कैसे अदाकारा को छू छू कर देख रहे हैं. इतना ही नहीं उनके कपड़े भी उतरवाकर देखे जा रहे हैं. यह देखकर आपको भी थोड़ी हैरानी हुई होगी, लेकिन उस समय ऐसा हुआ करता था. ऑडिशन के दौरान केवल लुक्स पर ही ध्यान नहीं दिया जाता, बल्कि यह भी देखा जाता है कि कलाकार कैसे कैमरे को फेस करता है और कैसे एक्टिंग करता है. कैमरे के सामने कॉन्फिडेंट होना भी बहुत ही जरूरी होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *